विंग कमांडर अभिनंदन की बर्दी कहाँ है? क्या किया पाकिस्तान ने वर्दी के साथ?


27 फरवरी  पाकिस्तानी वायुसेना के भारतीय हवाई सीमा का उल्लंघन करने पर उनकी भारतीय विमानों के साथ हुई झड़प के दौरान भारत का मिग-21 बाइसन क्रैश हो गया था, जिसके पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को पाकिस्तान ने अपनी हिरासत में ले लिया था।

27 फरवरी को पाकिस्तान ने  विंग कमांडर अभिनंदन को बंदी बना लिया. इसके बाद सोशल मीडिया पर अभिनंदन की तस्वीरें और वीडियो वायरल होने लगे. इनमें दिखाया जा रहा था कि पाकिस्तान में विंग कमांडर अभनंदन के साथ कितनी बर्बरता हो रही है. वीडियो में दिख रहा था कि उनके साथ मारपीट की गई है, उनकी नाक टूट गई है और उन्हें बुरी तरह से टॉर्चर किया गया है.


ये बात तब की है, जब भारत ने सिर्फ इतना कहा था कि उसका एक पायलट गायब है. उस वक्त तक भारत ने ये नहीं माना था कि हमारा पायलट पाकिस्तान के कब्जे में है. लेकिन जब विंग कमांडर अभिनंदन के साथ बर्बरता के वीडियो सामने आए तो भारत ने जवाब दिया. कहा कि पाकिस्तान ने भारतीय सैनिक का वीडियो जारी कर जिनेवा कन्वेंशन का उल्लंघन किया है

पर इंटरनेशनल  दबाव के कारण पकिस्ता ने दो दिन बाद अभिनंदन को छोड़ दिया गया था। अधिृकत सूत्रों के मुताबिक, क्रैश होने से पहले अभिनंदन के मिग-21 ने पाकिस्तानी एफ-16 जेट पर आर-73 मिसाइल लॉक कर निशाना साध दिया था, जिसके चलते वह विमान गिर गया था।

पर बात आतीहै जब  विंग अभिनंदन पकड़े गए थे तो अपनी वर्दी में थे लेकिन जब वापस अपने वतन लौटे तो सूट-पैंट में थे. हाथ में कोई पैकेट भी नहीं था. यानी वर्दी वहीं रह गई. लेकिन वर्दी है कहां? ये सवाल आज हर कोई हिंदुस्तानी के दिमाग में चल रहा है

सूत्रों के हवाले से मिल रही खबर और सोशल मिडिया में हो रही इमेज से पता सालता है की  विंग अभिनंदन वर्दी पाकिस्तान एयरफ़ोर्स म्यूज़ियम में रखी हुई है. इसके नीचे वॉर ट्रॉफी लिखा गया है. अर्थात जंग में जीत की निशानी. ये तस्वीर ट्विटर पर फैल रही है. पाकिस्तान के ट्विटर यूज़र्स इसमें पाकिस्तान ज़िंदाबाद और इसी से मिलती-जुलती भावनाओं वाली बातें कह रहे हैं.


Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.